25

बीमा के माध्यम से कार की खिड़की के नुकसान का दावा करने के तरीके

ellipse

By  AIS Windshield Experts

Category:  Car Windshield

विंडशील्ड एक्सपर्ट्स पर कार फ्रंट ग्लास बीमा दावे के बारे में सब कुछ

गाड़ी का विंडशील्ड टूटना या दरार आना आम बात है। लेकिन तब तक इंतजार करें जब तक आप किसी बंपर पर छलांग नहीं लगाते या कोई पत्थर उड़कर आपके विंडशील्ड से टकरा नहीं जाता, जिससे एक छोटी दरार बड़ी दरार में बदल जाती है। भले ही आजकल के विंडशील्ड्स मजबूत होते हैं और हल्के टक्कर से आसानी से नहीं टूटते, लेकिन अगर ये टूट जाएं, तो आपको अपनी गाड़ी को जल्द से जल्द किसी ऑटो ग्लास शॉप में ले जाना चाहिए।

कार का ग्लास बदलवाना महंगा पड़ सकता है, लेकिन अगर आपके पास सही बीमा पॉलिसी है तो चिंता की बात नहीं है। याद रखें, सभी बीमा पॉलिसीज़ ऑटोमोटिव ग्लास रिपेयर या रिप्लेसमेंट को कवर नहीं करतीं। इसलिए, बीमा लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपकी पॉलिसी में यह कवर शामिल हो।

कौन-सी बीमा पॉलिसी कार की खिड़की के नुकसान को कवर करती है?

अगर आपके पास एक कंप्रीहेंसिव बीमा (comprehensive insurance) पॉलिसी है, तो आपकी कार की सभी प्रकार की खिड़की और शीशे की हानि को कवर किया जाता है। कंप्रीहेंसिव बीमा क्या होता है? एक कार मालिक एक मानक (standard) मोटर पॉलिसी खरीद सकता है जो कई चीजों को कवर करती है, जिसमें ऑटो ग्लास का नुकसान भी शामिल है। यह मुख्य प्रकार का बीमा भारत में अनिवार्य है। सरल शब्दों में, एक कंप्रीहेंसिव मोटर पॉलिसी आपके वाहन को उन नुकसानों से बचाती है जो अन्य कारों या बाहरी कारणों से होते हैं। नीचे दिए गए कुछ आम उदाहरण हैं जिनके लिए एक कंप्रीहेंसिव कार बीमा पॉलिसी आपको मुआवजा दे सकती है:

  • पेड़ की शाखा गिरने से विंडशील्ड या खिड़की का टूटना
  • खेल के उपकरण जैसे कि गोल्फ क्लब या क्रिकेट बैट का विंडशील्ड पर टकराना
  • कंकड़ या पत्थर का उड़कर विंडस्क्रीन पर लगना
  • तोड़फोड़ के कार्य
  • जानवरों के टकराने से कार या उसकी खिड़की को हुए शीशे से संबंधित नुकसान, आदि।

याद रखें कि कंप्रीहेंसिव बीमा पॉलिसी आपकी कार को संपूर्ण सुरक्षा देती है, जिसमें ग्लास के पार्ट्स भी शामिल होते हैं। इस बीमा को लेने से पहले, पॉलिसी के शब्दों को ध्यान से पढ़ें और बीमा कंपनी से खासतौर पर पूछें कि ऑटोमोटिव ग्लास कवर किस तरह का है। जैसे कि, यह हो सकता है कि आपकी कंप्रीहेंसिव पॉलिसी केवल साइड खिड़कियों को कवर करे, न कि विंडशील्ड को।

कंप्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी कितना कवर करती है?

एक कंप्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस कवर आपकी कार के क्रैक, चिप या टूटे हुए विंडस्क्रीन को रिप्लेस या रिपेयर करने के खर्चों को कवर करता है। ऐसे मामलों में आप अपने इंश्योरेंस कंपनी से क्लेम कर सकते हैं, लेकिन ये तभी मुमकिन है जब आपकी पॉलिसी उस डैमेज के कारण को कवर करती हो। इंश्योरेंस पॉलिसी सिर्फ रिप्लेसमेंट्स को कवर करती है।

आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी की शर्तें और नियम यह तय करेंगे कि आप कैशलेस गैराज में सर्विस के लिए योग्य हैं या नहीं। अगर नहीं, तो आपको अपनी जेब से खर्च उठाना पड़ सकता है। थर्ड पार्टी पॉलिसी आपके वाहन को हुए किसी भी नुकसान को कवर नहीं करती। इंश्योरेंस क्लेम के लिए आपके पास वैध कंप्रीहेंसिव पॉलिसी होना जरूरी है।

क्लेम फाइल करने से पहले कटौतियों पर ध्यान दें

इंश्योरेंस खरीदते समय चुने गए अनुपात के अनुसार, क्लेम करने पर आपको अनिवार्य और वैकल्पिक कटौतियां (डिडक्टिबल्स) चुकानी पड़ सकती हैं। यदि आवश्यक हो, तो रिप्लेसमेंट या मरम्मत की कीमत की तुलना अपने डिडक्टिबल्स की राशि से करें। यदि आपकी विंडस्क्रीन की मरम्मत का अनुमानित खर्च आपके डिडक्टिबल्स से कम या थोड़ा ही ज्यादा है, तो क्लेम फाइल करना सही नहीं रहेगा। हालांकि, कुछ ऑटो इंश्योरेंस कंपनियां बिना किसी कटौती के विंडस्क्रीन रिपेयर सर्विस भी देती हैं। आगे बढ़ने से पहले, अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से इसकी पुष्टि जरूर कर लें।

ध्यान दें: पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार, पॉलिसीधारक को डिडक्टिबल चुकाना होगा और शेष राशि के लिए इंश्योरेंस कंपनी जिम्मेदार होगी।

कार की खिड़की या विंडशील्ड की मरम्मत के लिए क्लेम कैसे करें?

कार की कांच की मरम्मत या रिप्लेसमेंट, आपकी गाड़ी के मॉडल के अनुसार महंगा पड़ सकता है। साथ ही, जैसे ही आप क्लेम करते हैं, आपकी नो क्लेम बोनस (NCB) भी खत्म हो सकती है। लेकिन अगर आप मिड या लग्जरी सेगमेंट की कार चलाते हैं और कांच रिप्लेसमेंट की जरूरत पड़ती है, तो यह आपको भारी खर्च में डाल सकता है। ऐसे में क्लेम करने में बिल्कुल भी हिचकिचाएं नहीं। यहां दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें जब आपको अपनी कार के विंडशील्ड या विंडो में डैमेज दिखाई दे:

स्टेप 1: सबसे पहले अपनी ऑटो इंश्योरेंस पॉलिसी चेक करें कि उसमें कंप्रीहेंसिव कवरेज शामिल है या नहीं। अधिकतर मामलों में, विंडशील्ड रिप्लेसमेंट कंप्रीहेंसिव कवरेज के तहत आता है, और कुछ मामलों में यह एक एड-ऑन के रूप में उपलब्ध हो सकता है।

स्टेप 2: अगर आपकी विंडशील्ड पर कोई डैमेज है, जैसे चिप या क्रैक, तो उसकी फोटोज क्लिक कर लें ताकि डैमेज का रिकॉर्ड रहे।

स्टेप 3: अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर, इंश्योरेंस एजेंट या AIS विंडशील्ड एक्सपर्ट्स हेल्पलाइन पर कॉल करें और सही सर्विस सेंटर ढूंढें, जो आपके कार ग्लास रिपेयर या रिप्लेसमेंट के लिए उपयुक्त हो।

स्टेप 4: आपका रिकमेंडेड सर्विस प्रोवाइडर आपको क्लेम फाइल करने में मदद करेगा और डॉक्यूमेंटेशन की प्रक्रिया को आसान बनाएगा।

स्टेप 5: क्लेम अप्रूवल के बाद, रिपेयर शॉप आपका काम करेगी और इंश्योरेंस कंपनी को डायरेक्ट बिल भेजेगी। आपको केवल पॉलिसी के अनुसार डिडक्टिबल अमाउंट (यदि कोई हो) का भुगतान करना होगा।

स्टेप 6: रिपेयर या रिप्लेसमेंट के बाद, सर्विस सेंटर से एक आइटमाइज्ड इनवॉइस प्राप्त करें और आपका काम हो गया!

अपनी कार की विंडस्क्रीन की सुरक्षा के लिए टिप्स

आपकी कार की विंडस्क्रीन खासतौर पर इस तरह से बनाई जाती है कि वो किसी भी हादसे या अचानक होने वाली परिस्थिति में टूटने से बच सके। लेकिन, इसे सुरक्षित रखने और कई अप्रत्याशित परिस्थितियों से बचाने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • अपनी कार को कभी भी सीधे धूप में पार्क न करें, क्योंकि इससे शीशा कमजोर हो सकता है और विंडस्क्रीन में दरार आ सकती है।
  • अगर आपके विंडस्क्रीन वाइपर्स कांच से पानी ठीक से साफ नहीं कर पा रहे हैं, तो उन्हें बदल दें। समय के साथ वाइपर्स का आकार बदल जाता है, जो कमजोर हो जाते हैं और विंडस्क्रीन की मजबूती को कम करते हैं।
  • कार का दरवाजा जोर से बंद करने से बचें। ऐसा करने से झटके विंडस्क्रीन के कांच में जाते हैं और इसे कमजोर बना देते हैं।
  • अपनी कार और आगे चल रही कार के बीच उचित दूरी बनाए रखें। इससे सामने वाली कार से कोई भारी वस्तु या पत्थर उड़कर आपकी विंडस्क्रीन पर लगने से बचेंगे।
  • विंडस्क्रीन साफ करने के लिए कठोर रसायनों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये सुरक्षात्मक फिल्म को नुकसान पहुँचा सकते हैं और कांच पर धब्बे छोड़ सकते हैं। इसके बजाय, कार निर्माता द्वारा सुझाए गए क्लीनिंग एजेंट्स का उपयोग करें।

निष्कर्ष

तो ये रहI कार की खिड़की के नुकसान के लिए मोटर इंश्योरेंस क्लेम करने का सबसे बेहतरीन तरीका। लेकिन याद रखें, हमेशा किसी अनुभवी और पुराने कार रिपेयर या ग्लास रिप्लेसमेंट सर्विस का चुनाव करें। अगर आप किसी नौसिखिए (rookie) को चुनते हैं, तो हो सकता है कि आप इंश्योरेंस के पैसों से खर्च की भरपाई कर लें, लेकिन कार की विंडशील्ड या खिड़कियों का खराब इंस्टालेशन हो सकता है।

क्या आप अपनी कार के ग्लास रिप्लेसमेंट या रिपेयर के लिए किसी एक्सपर्ट की तलाश में हैं? अगर हां, तो आपकी खोज AIS विंडशील्ड एक्सपर्ट्स पर खत्म होती है! 60+ शहरों में 100+ सर्विस सेंटर्स के साथ, हम भारत का सबसे बड़ा कार-केयर नेटवर्क हैं। हमारे सभी प्रोफेशनल्स सर्टिफाइड और पूरी तरह से सक्षम हैं ताकि आपकी कार के ग्लास रिपेयर या रिप्लेसमेंट की सभी जरूरतों को पूरा कर सकें। हमें अपने काम की गुणवत्ता पर गर्व है, इसी वजह से AIS विंडशील्ड एक्सपर्ट्स अपने वर्कमैनशिप और मटेरियल्स पर एक साल की लिखित वारंटी भी देते हैं।

हम आपके समय की कद्र करते हैं और आपकी चुनी हुई जगह पर सेवाएं प्रदान करते हैं। हमारे साथ, आपके पास हमेशा एक एक्सपर्ट मौजूद रहता है जो दुर्घटना के बाद किसी भी स्थान पर आपकी कार की विंडशील्ड ठीक कर सकता है। हमारी सेवाओं के बारे में और जानने के लिए आज ही हमसे संपर्क करें!

Similar Post

Recent Post

Leave a comment

Your email address will not be published.

Toll-Free 1800-102-6364

icon9818866364

icon9599087715

iconInsurance Claim Enquiry Form icon
Request A Callback icon Find A Service Centreicon
icon1800-102-6364 icon9818866364 icon9599087715
  Offers & Deals